दून पब्लिक स्कूल में एक दिवसीय योग शिविर लगाया गया

इन्द्री



NIRMAL SANDHU





दून पब्लिक स्कूल मखाला में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें योग शिक्षक विजय कांबोज ने स्कूली बच्चों योग प्राणायाम करवाया ओर योग की बारीकियों की जानकारी दी।




इस मौके पर स्कूल के अध्यापकों ने भी योग प्राणायाम किया। इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए योग शिक्षक विजय कांबोज ने कहा कि योग हमारी बहुत ही प्राचीन पद्धति है।




बाबा रामदेव के प्रयासों से योग को पूरे विश्व में पहुंचाया गया ओर आज पूरी दुनिया में लोग योग से जुड़ कर अपनी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा रहे है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से ही पूरे विश्व में जून को विश्व योगा दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हम सब को अपनी दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करना चाहिए। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इसकी महत्ता ओर भी बढ़ जाती है।



नियमित रूप से योग करने से कई गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट व शूगर पर काफी हद तक नियंत्रण किया जा सकता है। योग करने से शारीरिक विकास तो होता ही है साथ ही साथ मानसिक विकास भी होता है ओर पढ़ा हुआ पाठ ज्यादा समय तक याद रहता है।

इस मौके पर पिं्रसीपल सिमरनजीत कौर, सुखदेव शर्मा, नेहा शर्मा, राम रतन, संदीप, डि़ंपल, ज्योति व विनिता सहित काफी संख्या में स्कूली बच्चें मौजूद रहे।