FD : इन बैकों की ज्यादा ब्याज वाली स्कीम हो रही खत्म, केवल 30 सितंबर तक मौका

 FD : इन बैकों की ज्यादा ब्याज वाली स्कीम हो रही खत्म, केवल 30 सितंबर तक मौका


कई बैंकों ने शुरू की थी ये स्कीम

जिन बैंकों ने ये स्कीम शुरू की थी, उनमें एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक और एसबीआई जैसे बैंक शामिल हैं। हाल ही में एसबीआई ने अपनी वीकेयर सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम की अंतिम तिथि को 31 मार्च 2023 तक बढ़ाने का ऐलान किया। मगर एचडीएफसी बैंक और आईडीबीआई बैंक की ये स्कीम 1 अक्टूबर 2022 से वरिष्ठ नागरिकों के लिए बंद होने जा रही है।

एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी

एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी

पिछले महीने 18 अगस्त को एचडीएफसी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव करने की घोषणा की थी। एचडीएफसी बैंक ने करीब ढाई साल पहले मई 2020 में सीनियर सिटीजन केयर एफडी की शुरुआत की थी। अब यह 30 सितंबर, 2022 तक ही वैलिड है। योजना की अवधि 5 से 10 साल की तक होती है।

कितनी है ब्याज दर
इस योजना के लिए एचडीएफसी बैंक 6.50 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर स्टैंडर्ड रेट से 75 बेसिस प्वाइंट्स अधिक है। इसकी स्टैंडर्ड रेट 5.75 फीसदी है।

 

जानिए पूरी डिटेल

जानिए पूरी डिटेल

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जो जानकारी है उसके मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को 0.25 फीसदी का अतिरिक्त प्रीमियम दिया जाएगा, जो 0.50 फीसदी के मौजूदा प्रीमियम से अधिक है। ये 5 करोड़ रु से कम की एफडी के लिए लागू है। आप 5 साल एक दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए इस एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह स्कीम, जो कि 18 मई 2020 की पेश की गयी थी, अब 30 सितंबर 2022 को खत्म हो जाएगी। यानी आज के बाद आपके पास केवल 3 दिन होंगे इस योजना का फायदा लेने का।

आईडीबीआई बैंक

आईडीबीआई बैंक

प्राइवेट सेक्टर का आईडीबीआई बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी आईडीबीआई नमन सीनियर सिटीजन डिपॉजिट स्पेशल एफडी को बंद करने जा रहा है। इस बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम की शुरुआती मैच्योरिटी अवधि एक साल है। जबकि अधिकतम अवधि 10 साल है। 30 सितंबर 2022 को स्कीम भी बंद हो जाएगी।

कितनी है ब्याज दर

कितनी है ब्याज दर

आईडीबीआई बैंक अपनी स्पेशल एफडी स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% प्रति वर्ष की मौजूदा अतिरिक्त दर से अधिक 0.25% की अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। यानी कुल 0.75% का अतिरिक्त लाभ। कोई भी नए अकाउंट्स के साथ-साथ रिन्यू डिपॉजिट पर इस अतिरिक्त दर का फायदा मिलेगा।





.