KARNAL-आखिर क्यों होम इंश्योरेंस (Home Insurance Cover) होना भी बहुत जरूरी है

Home Insurance के हैं जबरदस्त फायदे, जानिए इंश्योरेंस लेते समय कैसे बचाए जा सकते हैं पैसे

Home Insurance Tips: घर खरीदने में किया गया निवेश आम इंसान के जीवन का सबसे बड़ा निवेश होता है. इसलिए उस घर के रखरखाव और सही होम इंश्योरेंस (Home Insurance Cover) होना भी बहुत जरूरी है. भले आप कहीं अपार्टमेंट खरीद रहे हो या अपना घर बनवा रहे हों लेकिन उसका बीमा करवाना बहुत जरूरी है. इससे प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, भूकंप (Earthuake) आदि की स्थिति में आर्थिक रूप (Financial Help) से मदद करती है. किसी अनहोनी की हालत में बड़े नुकसान से बचने के लिए आप होम इंश्योरेंस जरूर करवाएं. आइए जानते हैं आपके लिए सही घर का बीमा कौन हो सकता है.

‘होम इंश्योरेंस’ लेते वक्त कंप्रिहेंसिव पॉलिसी चुनें

1/4
'होम इंश्योरेंस' लेते वक्त कंप्रिहेंसिव पॉलिसी चुनें

घर का बीमा यानी होम इंश्योरेंस दो तरह के होते हैं. पहला- घर का और दूसरा- घर में रखें सामान का. इन दोनों के लिए अलग-अलग कवर होता है. अगर आप भी बीमा करवाना चाहते हैं तो दोनों के लिए अलग-अलग पॉलिसी का चुनाव करने के बजाए आप कंप्रिहेंसिव पॉलिसी का चुनाव कर सकते हैं. इस तरह की पॉलिसी में किसी आपदा या हादसे के दौरान आपको घर और घर में रखें सामान दोनों का ही बीमा कवर (Insurance Cover) मिलता है.

 

इस तरह चुने सही पॉलिसी

2/4
इस तरह चुने सही पॉलिसी

होम इंश्योरेंस खरीदते (Home Insurance Buying Tips) समय सही पॉलिसी का चुनाव करना बहुत जरूरी है. इसलिए जरूरी है कि आपको इसका पूरा नॉलेज हो. ऐसे में आप सबसे पहले इंटरनेट पर जाकर होम इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानकारी लें. इसके बाद आप किसी एजेंट से भी सलाह लें सकते हैं ताकि आपके घर की कंडीशन के अनुसार आपको बेस्ट पॉलिसी (Best Home Insurance Policy Options) का चुनाव करने में मदद मिले.

होम इंश्योरेंस को कैसे करें क्लेम

3/4
होम इंश्योरेंस को कैसे करें क्लेम

ध्यान रखें कि इंश्योरेंस क्लेम (Home Insurance Claim) करने के लिए आपको सारे डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) सही जगह रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन ऐप (Online App) के द्वारा भी सेव कर सकते हैं. दरअसल, क्लेम के लिए आपको सभी डॉक्यूमेंट्स तुरंत और एक साथ जमा करने होंगे.

डॉक्यूमेंट्स को सही जगह रखना बहुत जरूरी

4/4
डॉक्यूमेंट्स को सही जगह रखना बहुत जरूरी

अगर आपके सभी डॉक्यूमेंट्स सही जगह रखे होंगे तब क्लेम करने की प्रक्रिया और भी आसान हो जाएगी. इसके साथ ही आप यह भी चेक करें कि आपके बीमा कंपनी की क्लेम (Insurance Claim) करने की समय सीमा कितनी है. ध्यान रहे कि किसी भी अनहोनी के बाद तुरंत इसका क्लेम करें. इसके साथ ही आपके घर में या घर के अगल-बगल में हुए बदलाव का असर भी आपके क्लेम पर पड़ता है. इसके हिसाब से आपका प्रीमियम (Home Insurance Premium) बढ़ता घटता है.