KARNAL-Aadhaar-PAN की डिटेल्स शेयर करने वाले सावधान, CBIC ने जारी की चेतावनी

नयी दिल्ली: अगर आप भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) बिना सोचे समझे शेयर कर देते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है। आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों डॉक्यूमेंट का गलत इस्तेमाल हो सकता है। धोखेबाज इन डिटेल्स का इस्तेमाल जीएसटी चोरी (GST Evasion) में कर सकते हैं। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। दरअसल, CBIC ने यह चेतावनी पर्सनल डेटा की सुरक्षा को लेकर जारी की है।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने गुरुवार को जनता को सावधान करते हुए कहा कि वैध कारण या किसी मौद्रिक लाभ (Monetary Gains) के बिना आधार (Aadhaar) और पैन (PAN) विवरण साझा करने पर धोखेबाज इसका दुरुपयोग जीएसटी चोरी के लिए कर सकते हैं। सीबीआईसी ने एक ट्वीट में कहा कि आधार और पैन विवरण का इस्तेमाल जीएसटी (GST) चोरी के लिए को लेकर फर्जी संस्थाएं बनाने में किया जा सकता है और इसलिए लोगों को बिना किसी वैध कारण के इन्हें साझा करने से बचना चाहिए।

सीबीआईसी ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘अपने व्यक्तिगत आंकड़े को सुरक्षित रखें, जिसका दुरुपयोग कर जीएसटी चोरी के लिए फर्जी संस्थाएं बनाने में किया जा सकता है।’’बीते वर्षों में वस्तु और सेवा कर (Goods and Services Tax/GST) अधिकारियों ने कई फर्जी कंपनियों का भंडाफोड़ किया, जिनका इस्तेमाल माल की वास्तविक आपूर्ति के बिना नकली चालान बनाकर धोखाधड़ी से इनपुट टैक्स क्रेडिट (Input Tax Credit/ITC) का दावा करने के लिए किया गया।

बैंक फ्रॉड में होता है गलत इस्तेमाल

आधार (Aadhaar) का गलत इस्तेमाल कर बैंकिंग धोखाधड़ी होने की शिकायतें मिलती रहती हैं। आधार बेस्ड ट्रांजैक्शन में भी कई यूजर्स अबतक धोखा खा चुके हैं। बैंक इसको लेकर हमेशा अपने कस्टमर्स को अलर्ट करते रहते हैं कि अपना कोई भी व्यक्तिगत डिटेल्स किसी से शेयर न करें।