KARNAL-IPS पांडे ने बताया, कैसे करनी चाहिए UPSC IAS परीक्षा की तैयारी, शेयर की जरूरी बातें

आप जानते हैं यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कई उम्मीदवार कोचिंग लेते हैं तो कई किसी IAS की तैयारी का पैटर्न अपनाते हैं। सबका एक ही लक्ष्य होता है, कैसे भी करके यूपीएससी की परीक्षा को पास करना।

आज हम आपको ऐसे IPS अधिकारी लक्ष्य पांडे के बारे में बताने जा रहे है्ं. जिन्होंने UPSC CSE की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए कुछ जरूरी किताबों की लिस्ट और महत्वपूर्ण टिप्स शेयर किए हैं।

1. अपने शेड्यूल पर डटे रहें।

अपने शेड्यूल वह कहते हैं कि उम्मीदवारों को जॉगिंग, दौड़ने या सामान्य खेलों जैसी फिजिकल एक्टिविटी  के लिए भी समय निकालना चाहिए। वह उम्मीदवारों से 7 से 8  घंटे की नींद लेने का भी आग्रह करते हैं। परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहना महत्वपूर्ण है, वह उम्मीदवारों से खुद को अलग-थलग करने से बचने का भी आग्रह करते हैं। यहां तक ​​​​कि सोशल मीडिया चैनलों पर भी, वह कहते हैं कि वे इस पर जो समय बिताते हैं, उसका ध्यान रखें। लेकिन इससे खुद को काटने की जरूरत नहीं है।

2. अपने विषयों को स्थान दें

उम्मीदवारों UPSC CSE के लिए लक्ष्य का सुझाव है कि राजनीति के साथ तैयारी शुरू करें। उनका कहना है कि इस पर 15 दिन बिताने चाहिए और इसके साथ ही अर्थशास्त्र के हिस्से को भी पढ़ सकते हैं। इसे पहले पढ़ने के दौरान, वे कहते हैं कि किसी को बारीक डिटेल्स में जाने की आवश्यकता नहीं है।

यह समझने के लिए पढ़ें कि UPSC CSE विषय में क्या शामिल है। एक बार जब वे 15 दिनों के लिए ऐसा कर लेते हैं, तो वे कहते हैं कि उन्होंने जो कुछ पढ़ा है उसकी रिवीजन करें।

 

उन्होंने कहा, एक बार हो जाने के बाद, उम्मीदवार आधुनिक इतिहास और भूगोल की ओर बढ़ सकते हैं। इसे पूरा करने का लक्ष्य ढाई महीने के बीच होना चाहिए। अगला विषय पर्यावरण और विज्ञान हो सकता है, जिसे डेढ़ महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

पिछले दिन उन्होंने जो सीखा, उसे रिवाइज्ड करने के लिए उम्मीदवारों को हर दिन 20 से 30 मिनट अलग रखना चाहिए। इस तरह वे अपनी अवधारणाओं को अच्छी तरह से मजबूत करने में सक्षम होंगे।

3. सामान्य अंक:

टेस्ट सीरीज हल करें। टेस्ट सीरीज के लिए किसी भी UPSC CSE ऑनलाइन कोचिंग में शामिल होने में निवेश न करें। कोई उन्हें ऑनलाइन एक्सेस कर सकता है या मामूली राशि के लिए खरीद सकते हैं।